मुख्यमंत्री योगी बोले यह राष्ट्र मंदिर होगा रखी श्री राम मंदिर के गर्भगृह की आधारशिला

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अयोध्या पहुंच कर गर्भगृह के निर्माण के लिए पहली आधारशिला रखी। अयोध्या में राम मंदिर के दूसरे चरण के अंतर्गत आज से गर्भ गृह के निर्माण का कार्य शुरू हो गया।

मुख्यमंत्री योगी बोले यह राष्ट्र मंदिर होगा रखी श्री राम मंदिर के गर्भगृह की आधारशिला

अयोध्या में भव्य श्री राम मंदिर के निर्माण के लिए आज अविस्मरणीय दिवस है।  आज से गर्भगृह का निर्माण शुरू हो गया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज  पहुंच कर गर्भगृह के  निर्माण के लिए पहली आधारशिला रखी। इसके साथ ही 29 मई से शुरू हुआ सर्वदेव अनुष्ठान का समापन हो गया। अयोध्या में राम मंदिर के दूसरे चरण के अंतर्गत आज से गर्भ गृह के निर्माण का कार्य शुरू हो गया। 

20 फुट चौड़ी 20 फुट लंबे गर्भगृह के निर्माण के लिए 1 जून बुधवार से नक्काशीदार पत्थरों को जोड़ने का कार्य प्रारंभ किया जाएगा. इस कार्यक्रम में डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य समेत श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के अध्यक्ष नृत्य गोपाल दास, महामंत्री चंपत राय समेत बड़ी संख्या में साधू संत और RSS के कई नेता भी मौजूद है। 

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ बुधवार की सुबह अभिजीत मुहूर्त, मृगशिरा नक्षत्र व आनंद योग में गर्भगृह के लिए पहली शिला पूजन-अर्चन के बाद रखी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के मठ की तीन पीढ़ी राममंदिर आंदोलन से जुड़ी रही है। उनके गुरू अवैद्यनाथ का मंदिर आंदोलन में अहम योगदान रहा तो सीएम योगी की भी मंदिर निर्माण में अहम भूमिका निभा रहे हैं। पांच अगस्त को जहां पीएम मोदी ने भूमिपूजन कर मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी थी तो वहीं सीएम योगी रामलला के घर निर्माण की आधारशिला रखेंगे। इससे पहले भी सीएम योगी ने टेंट में विराजमान रामलला को अपने सिर पर रखकर अस्थायी मंदिर में विराजित करने का सौभाग्य प्राप्त किया था। वे भूमिपूजन के भी साक्षी रहे हैं तो अब गर्भगृह निर्माण का शुभारंभ भी उनके हाथों हो रहा है।

श्रीरामजन्मभूमि से सटे रामलला देवस्थानम में भी पांच दिवसीय प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव की धूम है। रामलला देवस्थानम को भगवान श्रीराम की संस्कार भूमि माना जाता है। द्रविड़ शैली में बने इस मंदिर की भव्यता देखते ही बन रही है। मंदिर के महंत ज.गु.डॉ. राघवाचार्य ने बताया कि सीएम योगी एक जून को अपराह्न मंदिर में आयोजित प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव में शामिल होंगे।

डॉ. राघवाचार्य ने बताया कि मंदिर में भगवान श्रीराम, लक्ष्मण व जानकी के साथ भगवान विष्णु, हनुमान जी और रंगनाथ जी सहित जय-विजय की प्रतिमाओं की स्थापना की जा रही है। मंदिर में भगवान विष्णु के वाहन गरुण के 30 फीट ऊंचे स्तंभ का भी निर्माण किया गया है। उन्होंने बताया कि सीएम योगी दोपहर 12:30 बजे मंदिर में पहुंचेंगे। कार्यक्रम में जगद्गुरु श्रीनिवासाचार्य कांची, श्रीरंग मंदिर वृंदावन के अध्यक्ष स्वामी रंगाचार्य सहित बड़ी संख्या में संत-धर्माचार्य मौजूद रहेंगे।